recent posts

How to get aadhaar card if mobile number is not registered step by step proccess








आधार कार्ड की अहमियत और जरूरत के बारे में देश के किसी भी नागरिक को शायद ही बताना पड़ेगा। सभी लोग आधार कार्ड की जरूरत को समझते हैं, लेकिन कई बार में हम मुसीबत में भी फंस जाते हैं। उदाहरण के तौर पर यदि आपका आधार खो गया है और आपका मोबाइल नंबर भी रजिस्टर्ड नहीं है तो फिर आप परेशान हो सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसी स्थिति में नया आधार कार्ड निकालने का आसान तरीका बताते हैं।

सबसे पहला काम यह है कि आप अपने फोन या लैपटॉप के ब्राउजर के जरिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) की वेबसाइट https://uidai.gov.in/hi/ पर जाएं। इसके बाद आपके सामने आधार की वेबसाइट हिन्दी में खुलेगी। यदि आप अग्रेजी वाली वेबसाइट पर जाना चाहते हैं तो https://uidai.gov.in पर जाएं।

इसके बाद आपको बायीं ओर आधार प्राप्त करें वाले सेक्शन में आधार का पुनर्मुद्रण (Pilot basis) का विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक करें और अपना आधार नंबर, सिक्योरिटी कोड डालें और Request OTP पर बॉक्स पर क्लिक कर दें।

इसके बाद अपना मौजूदा मोबाइल नंबर डालें। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन के लिए एक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आएगा। ओटीपी डालकर आगे बढ़ें।

इसके बाद आपको 50 रुपये का ऑनलाइन भुगतान करना होगा। आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग या फिर यूपीआई पेमेंट की मदद से भुगतान कर सकते हैं। बस इसके बाद आपके आधार कार्ड में दिए एड्रेस पर आधार कार्ड डाक के जरिए पहुंच जाएगा।

How to get aadhaar card if mobile number is not registered step by step proccess How to get aadhaar card if mobile number is not registered step by step proccess Reviewed by master all on April 19, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.