recent posts

फेसबुक पर भूलकर भी ना करें ये 5 काम, हमेशा के लिए ब्लॉक हो सकता है अकाउंट



प्रतिबंधित सामानों की खरीद-बिक्री:-

फेसबुक पर निर्माताओं और रिटेलर द्वारा गैर-चिकित्सीय दवाओं, फार्मास्यूटिकल दवाओं और गांजे को खरीदने, बेचने या उनका व्यापार किए जाने पर बैन है। इसके अलावा लोगों के बीच बंदूकों के हिस्सों या गोला-बारूद सहित, बंदूकों की खरीदारी, बिक्री, उपहार, आदान-प्रदान और उनके स्थानांतरण पर भी प्रतिबंधित है।
आप में से अधिकतर लोग फेसबुक इस्तेमाल करते होंगे। आप में से अधिकतर लोगों के बहुत सारे फ्रेंड्स भी होंगे जो आपको किसी ना किसी पोस्ट में टैग करते होंगे या उनके पोस्ट को आप लाइक और शेयर करते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि फेसबुक पर कुछ पोस्ट शेयर करने से आपका अकाउंट हमेशा के लिए ब्लॉक हो सकता है। आइए जानते हैं।


आतंकी गतिविधि:-

किसी आतंकवादी गतिविधि, संगठित होकर नफरत फैलाना, सामूहिक या क्रमिक हत्याएं, मानव तस्करी, संगठित हिंसा या आपराधिक गतिविधि, इन गतिविधियों में शामिल समूहों, नेताओं या लोगों के प्रति समर्थन दिखाने वाली या इनका गुणगान करने वाली सामग्री को भी फेसबुक डिलीट कर देता है और यदि ऐसे पेज और अकाउंट के खिलाफ शिकायत होती है तो अकाउंट और पेज ब्लॉक भी किया जा सकता है। ऐसा कोई भी गैर-सरकारी संगठन, जो किसी राजनैतिक, धार्मिक या सैद्धांतिक लक्ष्य को पाने के उद्देश्य से किसी जन-समुदाय, सरकार या अंतर्राष्ट्रीय संगठन को डराने के लिए लोगों या संपत्ति के विरुद्ध योजना बनाकर की गई हिंसक गतिविधियों में शामिल होता है तो उसे ब्लॉक किया जाएगा।



धमकी या किसी को निशाना बनाकर उसके खिलाफ पोस्ट लिखना:-

फेसबुक पर आप किसी व्यक्ति, लोगों के समूहों या स्थान  के विरुद्ध हिंसा करने के उद्देश्य वाले बयान शेयर नहीं कर सकते। इसके अलावा आप किसी भी व्यक्ति को किसी भी प्रकार की धमकी नहीं दे सकते हैं। इसके अलावा उपहार/पैसे मांगना या किसी खास हथियार का उल्लेख या चित्र या हथियार बेचने का ऑफर या उसे खरीदने के लिए कहना। ऐसे पोस्ट फेसबुक पर नहीं करने चाहिए।


अपराध को बढ़ावा देना या उसका प्रचार करना:-

फेसबुक हिंसक अपराध, चोरी और/या धोखाधड़ी को प्रोत्साहित करने या उसका प्रचार करने से लोगों को बैन करता हैं। इसके अलावा लोगों के विरुद्ध किए गए शारीरिक हानि के कृत्य, शिकार, मछली पकड़ने, धार्मिक बलि या भोजन पकाने/तैयार करने के मामलों के अतिरिक्त पशुओं के विरुद्ध किए गए शारीरिक हानि के कार्य, लुप्त हो रही प्रजातियों का अवैध शिकार करना या उनके अंगों को बेचना, पशुओं बनाम पशुओं की लड़ाई का आयोजन, चोरी, गुंडागर्दी या संपत्ति को हानि पहुंचाना, धोखाधड़ी और मानव तस्की से जुड़े अकाउंट को भी फेसबुक ब्लॉक करता है।


नुकसान पहुंचाने में सहयोग:-

फेसबुक उन आपराधिक गतिविधियों पर भी नजर रखता है और उन्हें रोकता है जिनका उद्देश्य लोगों, व्यवसायों या पशुओं को नुकसान पहुंचाना हो या जिसके द्वारा ऐसा किए जाने की संभावना हो। हालांकि यदि आप खाने कि लिहाज से मुर्गा को काट रहे हैं तो फेसबुक को इस पर कोई आपत्ति नहीं है।

फेसबुक पर भूलकर भी ना करें ये 5 काम, हमेशा के लिए ब्लॉक हो सकता है अकाउंट फेसबुक पर भूलकर भी ना करें ये 5 काम, हमेशा के लिए ब्लॉक हो सकता है अकाउंट Reviewed by master all on April 08, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.